Benefits of Apple Cider Vinegar in Hindi – सेब का सिरका पीने के फायदे

health benefits of apple cider vinegar in hindi acv in hindi

Benefits of Apple Cider Vinegar in Hindi – सेब का सिरका पीने के फायदे

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) ज़्यादातर सलाद में और कभी कभी सुंदरता को बढ़ाने के लिए प्रयोग मैं लाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब के सिरके के और भी कई उपयोग है। आप इसका जितना ज़्यादा उपयोग करेंगे आप उतना ही आश्चर्य करेंगे। सेब का सिरका पीने के फायदे (Health Benefits of Apple Cider Vinegar in Hindi) पता लगाने के लिए आगे पढ़ें।

Page Contents

सेब का सिरका क्या है? (what is apple cider vinegar in hindi called)

सेब का सिरका, जिसे बस सिरका के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का सिरका है जो कि सेब से बनता है। सेब का सिरका बनाने के लिए, सेब को दबा कर निचोड़ा जाता है, जब तक कि रस नहीं निकाला जाता है।

इस रस में, विभिन्न खमीर और बैक्टीरिया जोड़े जाते हैं। यह Alcoholic fermentation की प्रक्रिया शुरू करने के लिए है। जब Alcoholic fermentation होता है, तो सेव की शक्कर शराब में परिवर्तित हो जाती है। एक बार fermentation का पहला चरण पूरा हो जाने के बाद, दूसरा चरण शुरू होता है। यह शराब को सिरका में परिवर्तित करना है, जो एसिटिक एसिड बनाता है। एसिटिक एसिड के साथ-साथ मैलिक एसिड का संयोजन सिरका को खट्टा बनाता है। (1)

ज़्यादातर सेब का सिरका का सबसे अधिक इस्तेमाल करने के लिए इसे फ़िल्टर किया जाता है, जिससे यह ज़्यादा स्पष्ट तरल हो जाता है। सेव का सिरका जो अनफ़िल्टर्ड होता है उसे सेव का सिरका विध मदर (Apple Cider Vinegar with Mother) कहा जाता है। इसमें कुछ अच्छे और अनुकूल बैक्टीरिया, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं। (2)

Apple cider vinegar uses in hindi (सेब साइडर सिरका किसके लिए प्रयोग किया जाता है?)

सेब के सिरका का उपयोग खाना पकाने के लिए किया जाता है, आमतौर पर सलाद ड्रेसिंग बनाने के लिए। यह पानी के साथ-साथ पिया भी जाता है। हालांकि, सेब के सिरका को पीते समय, सेब के सिरके के हर एक हिस्से के लिए दस भाग पानी मिलाना चाहिए।

Use of apple cider vinegar in hindi

खाना बनाने और और स्वास्थ्य लाभ के अलावा, सेब के सिरका का उपयोग निम्न तरह की चीज़ों के लिए घर मैं भी किया जा सकता है।

  • इसका उपयोग एक सर्व-प्रयोजन क्लीनर के रूप में किया जा सकता है।
  • सेब साइडर सिरका सब्जियों और फलों को धोने या कुल्ला करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • यह आपके चेहरे के लिए टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक बाल कुल्ला के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • फल मक्खियों की तरह कीड़ों को दूर रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • सेब साइडर सिरका का उपयोग बगीचे में खरपतवार को मारने के लिए किया जा सकता है।
  • इसका उपयोग मौसा को हटाने के लिए किया जा सकता है। (3)
seb ka sirka peene ke fayde

Seb ka sirka peene ke fayde

Apple Cider Vinegar Benefits in Hindi (सेब का सिरका के फायदे इन हिंदी)

सेब का सिरका का सेवन करने से काफ़ी सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यहाँ पर हम कुछ फ़ायदे बता रहे हैं जो आप को पता होने चाहिए।

Apple Cider Vinegar ke fayde hindi me

1 मधुमेह मैं मदद करता है। Apple cider vinegar for diabetes in hindi

शोधकर्ताओं का सुझाव है कि सेब का सिरका पीने से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है, जिससे मधुमेह में मदद मिलती है। यह इंसुलिन प्रतिरोध के साथ भी मदद कर सकता है। चूंकि इसमें एसिटिक एसिड का उच्च स्तर है, यह आपके शरीर को एंजाइमों को अवरुद्ध करने में मदद कर सकता है जो स्टार्च को पचाने के लिए जिम्मेदार हैं। अब स्टार्च आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता है।

कुछ अध्ययन हैं जो बताते हैं कि विशेष रूप से उच्च कार्ब भोजन के बाद ऐप्पल साइडर सिरका की खपत, चीनी के स्तर को नीचे ला सकती है और 34% के करीब इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकती है।

हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप सेब का सिरका का सेवन करने का निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक या स्थानीय चिकित्सक से परामर्श करें। (4) 

2 कैंसर के खतरे को कम करता है

यदि आपको पता नहीं है, तो कैंसर, अनियंत्रित कोशिकाओं (cells) की असामान्य वृद्धि के कारण होता है। कुछ अध्ययन किए गए हैं, जो यह साबित करते हैं कि सेव के सिरका में कैंसर-रोधी गुण होते हैं। यह स्पष्ट रूप से कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है, और ट्यूमर के आकार को भी छोटा कर सकता है। हालाँकि हमारे सामने कुछ रीसर्च रिपोर्ट्स हैं पर फिर भी यह सब अभी भी अपर्याप्त सबूत हैं। अधिकांश अध्ययन चूहों पर किए गए थे। (5)

3. वजन घटाने में मदद करता है। (benefits of apple cider vinegar for weight loss in hindi)

सेब का सिरका फॉर वेट लॉस के लिए काफ़ी useful है। यदि आप कुछ पाउंड खोना चाहते हैं, तो अपने आहार में सेव के सिरका को शामिल करने पर विचार करें। अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के बाद सेव के सिरका सेवन करने पर आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह आपको पेट भरा होने की feeling देता है। आप या तो भोजन के बाद छोटी मात्रा में सेब का सिरका पी सकते हैं या इसे अपने सलाद ड्रेसिंग के हिस्से के रूप में या अपने व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं। (6)

कुछ स्वास्थ्य शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन में, यह देखा गया कि बारह सप्ताह की अवधि के लिए सेब के सिरका की दैनिक खपत, संभवतः शरीर का वजन कम कर सकती है। (7)

4. गले में खराश को कम करता है।

परंपरागत रूप से, लोगों ने गले में खराश के साथ जुड़े दर्द के इलाज के लिए सेब के सिरका का उपयोग किया है।

ऐसा ही एक उपाय है सेव के सिरके के साथ में शहद और Cayenne pepper। हालांकि, इसके acidic nature के कारण यह आपके गले को और अधिक परेशान कर सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे छोटी मात्रा के साथ शुरू करते हैं। इसके अलावा, ऐसा करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। (8)

5. मुँहासे के इलाज में मदद करता है

मुँहासे से पीड़ित लोगों को प्रभावित क्षेत्रों पर थोड़ा सेब का सिरका रुई से लगा के देखना चाहिए। सेव के सिरका संभावित रूप से pimples को सूखा सकता है और आपकी त्वचा में अतिरिक्त तेल को हटा सकता है। हालांकि, इसे पानी से पतला कर लेना चाहिए। बहुत अधिक सेब का सिरका या एक less diluted सेव का सिरका chemical burn पैदा कर सकता है और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। कभी-कभी, यह फुंसियों और मुंहासों को और अधिक बढ़ा कर सकता है। (9)

6.पैरों की दुर्गंध कम करने मैं मदद करता है

कुछ लोग पैरों की दुर्गंध से पीड़ित होते हैं। ऐसा तब होता है जब हम अपने पैरों की देखभाल ठीक से नहीं करते हैं। मानव पैर हानिकारक बैक्टीरिया और fungi के लिए एक breeding ground है। इसलिए यदि आप इसकी अच्छी देखभाल नहीं करते हैं, तो पैरों की गंध अनिवार्य है।

अब अगर आप पैरों की दुर्गंध के शिकार हैं, तो इसे मिटाने के लिए सेव के सिरका का उपयोग करें। अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएँ और सेब के सिरका की कुछ बूँदें डाल दे। सेव का सिरका आपकी skin के PH level को संतुलित करता है, जो बदले में आपके पैरों में बैक्टीरिया को मार सकता है। (10)

7. रूसी का इलाज करने में मदद करता है।

सिरका में acitic acid PH level को संतुलित करने में मदद कर सकता है। यह yeast को नष्ट कर देता है, जो रूसी के लिए जिम्मेदार है। यदि आप रूसी से पीड़ित हैं, तो एक खुजली वाली खोपड़ी अपरिहार्य है। लेकिन सेब साइडर सिरका भी इस के इलाज में मदद कर सकता है।

How to use apple cider vinegar for dandruff in hindi

डैंड्रफ के इलाज के लिए एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करने के लिए, एप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदों के साथ पानी का घोल बनाएं। इसे अपने स्कैल्प पर और अपने बालों की लंबाई पर स्प्रे करें। इसे दस से पंद्रह मिनट तक आराम करने दें। फिर, इसे साफ पानी से धो लें। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी अवशेषों को पूरी तरह से धो लें। (11)

8. सनबर्न के इलाज में मदद करता है Apple cider vinegar for skin in hindi

सनबर्न के लिए जाने जाना वाला उपाय ठंडा पानी या एलोवेरा जेल है, लेकिन सेब के सिरका के अपने फायदे भी हैं।

How to use apple cider vinegar for skin in hindi

आप स्नान से पहले ठंडे पानी में सेव के सिरका की कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं, या अपने शरीर पर कुछ साधारण छिड़काव कर सकते हैं। हालांकि, यह उपाय केवल मामूली जलने के लिए ही है। यदि आपकी जलन गंभीर है, तो सुनिश्चित करें कि आप जल्द से जल्द चिकित्सा प्राप्त करें। इसके अलावा, सेव के सिरका का उपयोग से पहले अपने जलने की गंभीरता पर अपने doctor से बात ज़रूर कर ले। (12)

९ अपच और पेट की जलन काम करने मैं मदद करता है

सेव का सिरका आपके भोजन के पाचन में मदद कर सकता है। यह acid reflux या पेट की जलन के प्रभाव से भी राहत देने में भी मदद कर सकता है। ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर आपको पेट की जलन या एसिड रिफ्लक्स होने पर acidic food products का सेवन कम करने की सलाह देते हैं। हालांकि, कभी-कभी, यह अपर्याप्त पेट के एसिड के कारण भी होता है। तो, सेब का सिरका पीना चाहिए। कुछ मामलों में, यह हृदय रोग का इलाज करने के लिए जाना जाता है, लेकिन इसका समर्थन करने के लिए बहुत कम सबूत हैं। (13)

१० हिचकी को रोक सकता है

हिचकी बेहद कष्टप्रद हो सकती है। ज्यादातर मामलों में, एक गिलास पानी पीने से हिचकी को रोकने में मदद मिल जानी चाहिए। हालाँकि, ऐसे समय होते हैं जब हिचकी बस रुकती नहीं है। इस तरह की स्थितियों में, आप सेब का सिरका आपकी मदद कर सकता हैं। एक चम्मच चीनी लें, और इसमें कुछ बूंदें सेव के सिरके की डालें। जब आप इसका सेवन करते हैं, तो यह गले में कुछ nerve endings को trigger करता है, जो बदले में हिचकी को रोकने में मदद कर सकता है। (14)

Apple cider vinegar side effects in hindi

जबकि सेब के सिरका के कई लाभ हैं, यह कुछ साइड इफेक्ट के साथ भी आता है। यहाँ कुछ है

१ यह दांतों की सड़न को ट्रिगर कर सकता है

जैसा कि नाम से पता चलता है, सेब का सिरका acidic है। खाद्य पदार्थ जो acidic होते हैं वे आपके दांतों के लिए काफ़ी हानिकारक हो सकते हैं। यह दाँतो के enamel को कम कर सकते हैं और यह आपके दांतों को कमजोर कर सकता है। जब ऐसा होता है, तो आप ठंडे या गर्म भोजन और पेय के प्रति संवेदनशीलता का अनुभव करना शुरू कर देंगे। समय के साथ, आप cavities का सामना भी कर सकते हैं। इससे बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप हमेशा diluted सेब के सिरका का सेवन करें। (15)

२ यह पोटेशियम के स्तर को कम कर सकता है

Hypokalemia एक medical situation है जिसमें रोगी कम पोटेशियम के स्तर से पीड़ित होता है। साक्ष्य से पता चलता है कि सेब का सिरका, विशेष रूप से अत्यधिक मात्रा में, या तो पोटेशियम के स्तर को कम कर सकता है या हाइपोकैलिमिया जैसी स्थिति को खराब कर सकता है। (16)

3. Can interfere with blood sugar regulation

Research suggest that apple cider vinegar is good for diabetes. However, there have been instances where it can interfere with the regulation of blood sugar levels in your body. This is why it is best to consult your healthcare provider or doctor before consuming apple cider vinegar in case you are suffering from diabetes.

३ Blood sugar regulation में हस्तक्षेप कर सकता है

शोध बताते हैं कि सेब का सिरका मधुमेह (diabetes) के लिए अच्छा है। हालांकि, ऐसे examples हैं जहां यह आपके शरीर में blood sugar के स्तर के regulation में हस्तक्षेप कर सकता है। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो सेब के सिरका का सेवन करने से पहले अपने health care practitioner या doctor से परामर्श करना सबसे अच्छा है। (17)

४ त्वचा जल सकती है

चूँकि सेब का सिरका acidic nature का होता है, यह आपकी skin को जला सकता है। ऐसा तब होता है जब आपकी त्वचा लंबे समय तक सेव के सिरका के high concentration के सीधे संपर्क में आती है। यही कारण है कि विशेषज्ञ हमेशा सेब साइडर सिरका के पतला रूप मैं उपयोग करने का सुझाव देते हैं। (18)

५ Gastrointestinal मुद्दों का कारण बन सकता है

सेव के सिरका के अत्यधिक सेवन से शरीर के पीएच स्तर और अच्छे बैक्टीरिया के साथ गड़बड़ हो सकती है, और इस कारण कुछ Gastrointestinal problems हो सकती हैं। इसके अलावा, इसका सेवन करते समय, सुनिश्चित करें कि आप बहुत कम मात्रा में ऐसा करते हैं।

सेब का सिरका कहाँ से प्राप्त करें?

अपने स्थानीय सुपरमार्केट में या मेडिकल स्टोर पर भी ऐप्पल साइडर सिरका ढूंढना आसान है। और अब, प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, आप इसे अपने दरवाजे पर भी वितरित कर सकते हैं। यहाँ कुछ ब्रांड हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं –

1 न्यूट्रिक्टिव ऐप्पल साइडर सिरका – हिमालयन सेब से बना, न्यूट्रिक्टिव ऐप्पल साइडर सिरका को फ़िल्टर किया जाता है, जिससे यह सलाद ड्रेसिंग के लिए आदर्श विकल्प बन जाता है। वजन कम करने के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है।

अमेज़न पर उपलब्ध है Available on Amazon.

2. Bragg Organic Apple Cider Vinegar – If you’re looking for unfiltered, mother apple cider vinegar, then this is your best bet.

ब्रैग ऑर्गेनिक ऐप्पल साइडर सिरका – यदि आप अनफ़िल्टर्ड, मदर ऐप्पल साइडर विनेगर की तलाश में हैं, तो यह आपका सबसे अच्छा दांव है।

अमेज़न पर उपलब्ध है Available on Amazon.

3. HealthViva Apple Cider Vinegar – This one too, is unfiltered, mother apple cider vinegar. It is 100% raw, natural, and unpasteurized. Buy it on Amazon.

3. हेल्थविवा ऐप्पल साइडर सिरका – यह भी अनफ़िल्टर्ड है, माँ सेब साइडर सिरका। यह 100% कच्चा, प्राकृतिक और बिना स्वाद वाला होता है।

अमेज़न पर उपलब्ध है Available on Amazon.

निष्कर्ष के तौर पर

आप एप्पल साइडर सिरका से बहुत लाभ उठा सकते हैं। यह कई घरेलू उपचारों का पसंदीदा विकल्प है, और यह आसानी से उपलब्ध भी है। हालांकि, बहुत ज्यादा कुछ भी अच्छा नहीं है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप मॉडरेशन में एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करें। सेब साइडर सिरका के कुछ बड़े चम्मच से अधिक कुछ भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, यदि आप इसका उपयोग किसी विशेष स्वास्थ्य चिंता के इलाज के लिए कर रहे हैं, तो केवल अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद आगे बढ़ें।

संबंधित आलेख

1 Comment

  • Kailash
    05/09/2019

    Nice informations

Post a Comment

Join us on Instagram!