Unwanted 72 in hindi (अनवांटेड 72 टैबलेट के उपयोग, खुराक, मूल्य और दुष्प्रभाव)

Unwanted 72 in hindi (अनवांटेड 72 टैबलेट के उपयोग, खुराक, मूल्य और दुष्प्रभाव)

Unwanted 72 in hindi (अनवांटेड 72 टैबलेट के उपयोग, खुराक, मूल्य और दुष्प्रभाव)

एक अनियोजित या अवांछित गर्भावस्था एक तनावपूर्ण स्थिति हो सकती है। इसीलिए कई महिलायें यह जानना चाहती है की असुरक्षित यौन संबंध होने पर वह क्या कर सकती हें। इस लेख में हम अनवांटेड 72, जो की एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है, हम उसकी चर्चा करेंगे। आप जानेंगे अनवांटेड 72 टैबलेट (Unwanted 72 in hindi) के उपयोग, खुराक, मूल्य और दुष्प्रभावों के बारे में।

ये गोलियां, जिन्हें मुँह से लिए जाने वाले (मौखिक) गर्भ निरोधकों के रूप में भी जाना जाता है, गर्भावस्था को रोकने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है। अगर आप गर्भावस्था के लिए तैयार नहीं हैं तो आप Unwanted 72 या ipill जैसी आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली ले सकते हैं। इससे पहले कि आप अनवांटेड 72 गोलियां लेने का फैसला करें, यह सलाह दी जाती है कि आपको उन सभी चीजों के बारे में पता होना चाहिए जो आपको जानना जरूरी है।

आइए इस गोली, इसके उपयोग, दुष्प्रभावों और खुराक के बारे में अधिक जानें। Find complete unwanted 72 hindi jankari below!

Page Contents

What is Unwanted 72 in Hindi (अनवांटेड 72 क्या है।)

अनवांटेड 72 एक मौखिक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है। असुरक्षित यौन संबंध में लिप्त होने के बाद, अनियोजित गर्भावस्था को रोकने के लिए, इसे मौखिक रूप से लिया जाना आवश्यक है।

यह मौखिक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली एक गर्भावस्था को रोकने के लिए एक कुशल और सुरक्षित तरीका है जिसके लिए आप तैयार नहीं हैं। अधिकांश आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों की तरह, अवांछित 72 में भी प्रमुख रूप से लेवोनोर्जेस्ट्रेल होते हैं। यह यौगिक इसे एक हार्मोनल गर्भनिरोधक दवा बनाता है।

अनवांटेड 72 मूल रूप से अंडाशय से अंडे के उत्पादन को रोकता है। जब ऐसा होता है, तो पूरी निषेचन प्रक्रिया बाधित हो जाती है, जिससे गर्भावस्था को रोका जा सकता है।

How to use Unwanted 72 in Hindi

चूंकि अनवांटेड 72 एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है, इसलिए इसे असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर लिया जाना चाहिए। कृपया ध्यान दें कि यह गोली एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है, न कि नियमित गर्भनिरोधक गोली।

नियमित रूप से गर्भनिरोधक गोलियां, जो दैनिक आधार पर ली जाती हैं, इक्कीस से अट्ठाईस दिनों के लिए, आपके पीरियड होने के सात दिनों के अंतराल को छोड़कर, इसके बाद, नियमित जन्म नियंत्रण की गोलियाँ आठ दिन से फिर से ली जाती हैं । असुरक्षित यौन संबंध के बाद अनवांटेड 72 जैसी आपातकालीन गोलियां, केवल एक बार सेवन की जानी चाहिए।

असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर आप इस आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का सेवन कर सकते हैं।

भारत में अन्वोंटेड 72 का मूल्य (Unwanted 72 price in hindi)

प्रैक्टो और मेडप्लस मार्ट जैसी साइटों पर अनवांटेड 72 आपातकालीन गोलियां मेडिकल स्टोर्स के साथ-साथ ऑनलाइन पर भी उपलब्ध हैं। कीमत रुपये से लेकर। 75 से रु। 1 टैबलेट के लिए 90।

अनवांटेड 72 कैसे काम करता है (Unwanted 72 how it works in hindi)

यह आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली ओव्यूलेशन की प्रक्रिया में देरी करके काम करती है। जब ऐसा होता है, तो अंडाशय से अंडे के उत्पादन में देरी होती है। इसके अतिरिक्त, Unwanted 72 भी एक निषेचित अंडे को गर्भाशय में प्रत्यारोपित करने से रोकता है। यह निषेचन की प्रक्रिया में अंडे और शुक्राणु को भी रोकता है।

कृपया ध्यान रखें कि जबकि यह आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली अवांछित गर्भावस्था को रोकने में मदद करती है, यह आपको यौन संचारित रोगों या संक्रमणों से नहीं बचाती है, जैसे कि क्लैमाइडिया, एचआईवी एड्स, और दाद।

इसके अतिरिक्त, यह गर्भपात की गोली के रूप में काम नहीं करता है। यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं, तो यह गोली अप्रभावी साबित होगी।

यह आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली सबसे अच्छी काम करती है अगर इसका सेवन जल्द से जल्द किया जाए, क्योंकि प्रभावशीलता बहुत बेहतर है। कृपया ध्यान दें कि असुरक्षित यौन संभोग होने के 72 घंटे बाद यह गोली अप्रभावी हो जाएगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर मामलों में, अंडों को निषेचित होने में तीन दिन लगते हैं। असुरक्षित यौन संबंध होने के 24 घंटे के भीतर दवा लेना अनियोजित गर्भावस्था को रोकने में दवा को अधिक प्रभावी बनाता है। (11)

अनवांटेड 72 के घटक

अनवांटेड 72 का प्रमुख घटक लेवोनोर्गेस्ट्रेल है। यह, जैसा कि ऊपर बताया गया है, एक हार्मोनल दवा है जो गर्भावस्था की रोकथाम के लिए जिम्मेदार है। अधिकांश आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों में लेवोनोर्गेस्ट्रेल होता है। आपको हर पैक में केवल एक टैबलेट मिलेगा, और प्रत्येक टैबलेट में 0.75 मिलीग्राम लेवोनोर्जेस्ट्रेल होती है।

अनवांटेड 72 के दुष्प्रभाव (Unwanted 72 side effects in hindi)

ज्यादातर मामलों में, एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली जैसे अनवांटेड 72 गंभीर दुष्प्रभाव पैदा नहीं करती है। मतली और थकान जैसे कुछ हल्के दुष्प्रभाव हैं। आइए आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों से जुड़े सभी दुष्प्रभावों के बारे में जाने।

1 असामान्य थकान और कमजोरी (Unwanted 72 Tablet Side Effects in Hindi)

अक्सर महिलाओं ने आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन के बाद थकान और कमजोरी की शिकायत की है। हालांकि, थकान और आपातकालीन गर्भनिरोधक के बीच के किसी भी दावे का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है। (1)

2 स्तन में दर्द और कोमलता

कुछ मामलों में, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों की एक खुराक लेने के बाद स्तन दर्द और कोमलता देखी जाती है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, इस गोली में लेवोनोर्गेस्ट्रेल है, जो एक हार्मोन दवा है। यह हार्मोन के उत्पादन में हस्तक्षेप करता है, जो बदले में स्तन दर्द और कोमलता का कारण बन सकता है। (2)

3 पेट में दर्द

अधिकांश आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का एक सामान्य दुष्प्रभाव पेट दर्द या ऐंठन है। हालांकि यह चिंता का कारण नहीं है, अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह दर्द या बेचैनी पांच दिनों तक रहता है। (3)

4 दस्त

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के सबसे आम दुष्प्रभावों में से एक दस्त है। यह आपके शरीर पर अनवांटेड 72 हार्मोन के कारण है, और इस दुष्प्रभाव को थोड़ी देर के बाद कम हो जाना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अतिरिक्त, सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखते हैं, क्योंकि दस्त आपको निर्जलित (dehydrate) कर सकता हैं। (4)

5 आघात

कुछ मामलों में, एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली में पाए जाने वाले घटक आपके रक्त में थक्का बना सकते हैं। इसलिए आप एक स्ट्रोक से पीड़ित हो सकते हैं। हालांकि, यह दुष्प्रभाव केवल अत्यंत दुर्लभ मामलों में ही देखा जाता है और आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के अधिक गंभीर दुष्प्रभावों में से एक है। (5)

6 मतली और उल्टी

ज्यादातर महिलाएं एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेने के बाद मतली या उल्टी की शिकायत करती हैं, जिसमें अनवांटेड 72 जैसी एक भी शामिल है। यह गोली का एक सामान्य दुष्प्रभाव है। आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली में हार्मोन आपकी ओव्यूलेशन प्रक्रिया को बदलते हैं, यहां तक कि आपके गर्भाशय के अस्तर में भी हस्तक्षेप करते हैं। यह सब मतली और उल्टी को ट्रिगर कर सकता है.(6) (12)

7 कामेच्छा में बदलाव

कुछ मामलों में अनवांटेड 72 कामेच्छा में बदलाव कर सकता है। यह आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का एक सामान्य दुष्प्रभाव है। आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां आपके सेक्स ड्राइव या कामेच्छा को प्रभावित क्यों करती है, इसका सही कारण अज्ञात है। कुछ महिलाओं में, उनकी सेक्स ड्राइव या कामेच्छा में वृद्धि देखी जाती है, जबकि कुछ अन्य महिलाओं में, उनके सेक्स ड्राइव या कामेच्छा में कमी देखी जाती है। (7)

8 चक्कर आना

जब आप एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली ले चुके होते हैं तो आपको कुछ दिनो तक चक्कर आ सकते हैं। यह एक आम दुष्प्रभाव है। यदि यह दुष्प्रभाव बना रहता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें। साइड इफेक्ट के रूप में चक्कर आने का एक और कारण है इसका किसी अन्य दवा के साथ प्रतिक्रिया। यह प्रतिक्रिया मधुमेह की या एंटीबायोटिक दवाइयों के साथ हो सकती है। (8)

9 रक्त का थक्का बनना

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कुछ मामलों में, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां रक्त के थक्के के गठन का कारण बन सकती हैं। हालांकि, यह केवल कुछ मामलों में हुआ है और अनवांटेड 72 के चरम दुष्प्रभावों में से एक है. (9)

10 पीरियड्स पर साइड इफेक्ट्स (unwanted 72 side effects on periods in hindi)

पीरियड्स पर एकमात्र ज्ञात अवांछित 72 साइड इफेक्ट है कि यह आपके पीरियड्स की शुरुआत में देरी कर सकता है। यह आपके मासिक धर्म के प्रवाह को भारी या कुछ मामलों में सामान्य से हल्का होने का कारण बन सकता है। कुछ महिलाओं ने बताया है कि आपके पीरियड्स की अवधि भी प्रभावित हो सकती है। (10)  (13)

अनवांटेड 72 की खुराक(Unwanted 72 Tablet Use in Hindi)

Here is complete Unwanted 72 tablet information in hindi. अनवांटेड 72 एक मौखिक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है, जिसका अर्थ है कि इसे केवल आपातकालीन स्थिति में ही लिया जाना चाहिए, जैसे कि असुरक्षित यौन संबंध बनाना, या अगर कंडोम के समान गर्भनिरोधक का कोई वैकल्पिक साधन काम नहीं करता है। इसलिए, इसे केवल एक बार ही सेवन किया जाना चाहिए, न कि नियमित रूप से जन्म नियंत्रण की गोलियों की तरह दैनिक आधार पर।

अनवांटेड 72 की खुराक = असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर सिर्फ 1 गोली

इसके अतिरिक्त, जब भी कोई आपात स्थिति हो, अवांछित 72 आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन महीने में केवल एक बार किया जाना चाहिए। एक महीने में एक बार से अधिक गोलियां लेने से बचें।

चेतावनी

इस गोली को लेने का निर्णय लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। इन चेतावनियों पर ध्यान देना आपको किसी भी प्रतिकूल जोखिम से बचा सकता है जो आपको अनुभव हो सकती है। पढ़ते रहिये…

1 अनवांटेड 72 और ब्रेस्ट-फीडिंग

यह आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली आमतौर पर स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए सुरक्षित मानी जाती है जो  कर रही हैं। हालाँकि, यदि आप एक स्तनपान करा रही मां हैं, तो आपके और आपके बच्चे के लिए किसी भी जोखिम की जटिलताओं का पता लगाने के लिए इन गोलियों के उपयोग से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। (16)

2 अनवांटेड 72 और प्रेग्नेंसी

यदि आप गर्भधारण करना चाह रही हैं, तो इन आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के उपयोग से बचें। इसके अतिरिक्त, यदि आप गर्भावस्था के बीच में हैं या यदि आपने गर्भधारण कर लिया है, तो इन आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से बचें। यदि आप एक अनियोजित गर्भावस्था पर संदेह करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

3 अनवांटेड 72 और मासिकधर्म चक्र

किसी भी आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के सेवन से आपके मासिक धर्म चक्र पर असर पड़ सकता है, या तो इसमें देरी हो सकती है या इसकी अवधि बदल सकती है। आप अपने प्रवाह में एक बदलाव भी देख सकते हैं, जो सामान्य से अधिक भारी या हल्का हो सकता है। यदि यह असामान्य है, तो अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें यदि ये बदलाव 5 दिनों से अधिक समय तक बने रहें। (16)

4 अनवांटेड 72 और वज़न बढ़ना

चूंकि अनवांटेड 72 एक हार्मोनल दवा है, इसलिए संभावना है कि यह अचानक वजन बढ़ने का कारण हो सकता है। हालाँकि, यह संभावना नहीं है अगर आप केवल एक खुराक लेते हैं।

यदि आप अधिक वजन, मोटापे से ग्रस्त हैं, या मोटापे से संबंधित विकारों से पीड़ित हैं, तो इस दवा के उपयोग से बचें क्योंकि यह आपके वजन को बढ़ा सकता है।

5 अनवांटेड 72 और सर्जरी

यदि आप एक सर्जिकल प्रक्रिया करवाने वाले है, तो कृपया ध्यान दें कि सर्जिकल प्रक्रिया की नियत तारीख से कम से कम चार सप्ताह पहले इस गोली का उपयोग बंद कर दिया जाना चाहिए। आपातकालीन स्थिति के दौरान इस गोली के उपयोग को फिर से शुरू करने का निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

6 अनवांटेड 72 और यौन संचारित रोग

यह एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है, जिसका अर्थ है कि यह एक अनियोजित गर्भावस्था को रोकता है। हालाँकि, यह आपको यौन संचारित रोगों या अन्य संक्रमणों से नहीं बचाता है। यदि आपको संदेह है कि आप एक बीमारी से पीड़ित हैं जो यौन संपर्क के माध्यम से प्रेषित हुई है, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से परामर्श करें। (17)

7 अनवांटेड 72 और संक्रमण

इस दवा के लंबे समय तक इस्तेमाल से आपके संक्रमण होने की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप इस आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली को लेने के बाद किसी भी संक्रमण की सम्भावना लगती है तो अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

8 अनवांटेड 72 और चक्कर आना

चूंकि अनवांटेड 72 जैसी ओरल कॉन्ट्रसेप्टिव पिल के साइड इफेक्ट्स में से एक चक्कर आना, मितली, उल्टी और थकान है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने इस विशेष दवा को लेने के बाद जोरदार गतिविधियों, भारी मशीनरी या लिफ्टिंग या ड्राइविंग से बचें।

9 अनवांटेड 72 और लिवर या किडनी की बीमारियां

यदि आप जिगर या गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित हैं, तो इन गोलियों के सेवन से बचें। केवल एक चिकित्सा पेशेवर की सलाह के तहत ही ऐसा करें, क्योंकि आप अपनी बीमारियों का इलाज करने के लिए जो भी दवा ले रहे हैं, उससे विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

10 अनवांटेड 72 और कैंसर

यदि आप कैंसर का इलाज कर रहे हैं, तो अनवांटेड 72 के उपयोग से बचें। यदि आपके पास कैंसर का इतिहास है, तो इन गोलियों के उपयोग से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ मामलों में, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां कैंसर होने की संभावना को बढ़ाने के लिए साबित हुई हैं।

11 अनवांटेड 72 और मधुमेह

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली एक हार्मोन की दवा है। कुछ मामलों में, यह आपके sugar levels और इंसुलिन के स्तर में हस्तक्षेप कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यदि आपको मधुमेह का पारिवारिक इतिहास है, तो आपको जोखिम भी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि इस गर्भनिरोधक गोली को लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अतिरिक्त, यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं और अगर आपको इन गोलियों का सेवन करना है तो अपने शुगर लेवल्ज़ के स्तर की नियमित जांच करें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह सुरक्षित सीमा के भीतर है।

12 अवांछित 72 और अन्य बीमारियाँ

यदि आप अन्य बीमारियों या चिकित्सा स्थितियों से पीड़ित हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के उपयोग से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यह किसी भी प्रतिकूल प्रतिक्रिया से बचने के लिए है जो स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है।

सावधानियां

यदि आप गर्भवती हैं या यदि आपको गर्भावस्था में संदेह है तो अनवांटेड 72 के उपयोग से बचें। कृपया ध्यान दें कि यह आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली केवल गर्भधारण को रोक सकती है। यह गर्भपात की गोली के रूप में काम नहीं करता है। (1)

यदि आपको लिवर ट्यूमर है, तो इस गोली का सेवन करने से बचें। यह इसके साथ जुड़े किसी भी लक्षण को बिगाड़ सकता है और स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा कर सकता है।

लंबे समय तक इस गोली का उपयोग करने से एडिमा या शरीर में पानी की मात्रा बढ़ सकती है। यही कारण है कि यह सलाह दी जाती है कि किसी आपात स्थिति में या नियमित रूप से या अक्सर इस गोली का उपयोग न करें। गर्भनिरोधक की दीर्घकालिक विधि के रूप में इसका उपयोग न करें।

यदि आप पीलिया या अन्य विकारों से पीड़ित हैं जो यकृत (liver)  से जुड़े हैं, तो इस आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे आपकी स्थिति और खराब हो सकती है। इन गोलियों का उपयोग करने का निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

यदि आप रेटिनल थ्रोम्बोसिस से पीड़ित हैं, तो इन गोलियों के उपयोग से बचना चाहिए। कारण यह है कि यह आपकी आंखों में रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध कर सकता है, जिसके कारण दृष्टि का आंशिक या पूर्ण नुकसान हो सकता है। इन गोलियों को लेने का निर्णय लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। इसके अतिरिक्त, यदि आप इन गोलियों को लेने के बाद अपनी दृष्टि से किसी असामान्यता का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

यदि आप एक मौजूदा एलर्जी से पीड़ित हैं, तो इस आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के उपयोग से बचें क्योंकि इससे लक्षण बिगड़ सकते हैं।

अन्य दवाई पर प्रभाव

दवाएं कभी-कभी अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया करती हैं, जिससे प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अनवांटेड 72 एक सुरक्षित और प्रभावी दवा है, हालांकि, इसके कुछ अन्य दवाओ पर असर पढ़ सकता है।

शराब के साथ इन आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से बचें। यह साइड इफेक्ट्स का अनुभव करने के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है, विशेष रूप से कोई भी जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र से संबंधित हैं।

निम्नलिखित दवाओं के साथ अनवांटेड 72 टैब्लेट का उपयोग ना करे:

  • कार्बामाज़ेपाइन
  • Amprenavir
  • Bosentan
  • griseofulvin
  • फ़िनाइटोइन
  • ट्रानेक्सामिक अम्ल

भंडारण

अनवांटेड 72, मौखिक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली को सीधे धूप से दूर, ठंडी, सूखी जगह में रखा जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

अनवांटेड 72 खरीदें ऑनलाइन

ये गोलियां आपके स्थानीय मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होंगी। इसके अतिरिक्त, आप उन्हें इंडियामार्ट और मेडप्लस मार्ट जैसे ई-कॉमर्स विक्रेताओं से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

अन्य विकल्प

यदि अनवांटेड 72 अनुपलब्ध है, तो आप अन्य मौखिक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियों जैसे I Pill का भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको कोई संदेह या शंका है तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

निष्कर्ष

अनवांटेड 72 एक आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली है और नियमित रूप से जन्म नियंत्रण की गोली नहीं है। यह अनियोजित या अवांछित गर्भावस्था को रोकने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है। संभोग करने के बाद 72 घंटे के भीतर इस गोली को लेना चाहिए। कृपया ध्यान दें कि यह गोली आपातकालीन गर्भनिरोधक का एक रूप है, जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग केवल आपातकाल की स्थिति में किया जाना है। कुछ मामलों को आपातकाल के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है यदि गर्भनिरोधक के वैकल्पिक साधन जैसे कंडोम टूट गया हो या जबरन सेक्स के मामले में।

यदि आप किसी भी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों से पीड़ित हैं, तो इन गोलियों के उपयोग से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। कृपया ध्यान दें कि यहां दी गई जानकारी प्रामाणिक और सटीक है, लेकिन यह पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है।

FAQ’s

Q1 Explain unwanted 72 side effects on periods in hindi.

अनवांटेड 72 का एकमात्र ज्ञात साइड इफेक्ट यह है कि यह आपके पीरियड्स की शुरुआत में देरी कर सकता है। यह आपके मासिक धर्म के प्रवाह को भारी या कुछ मामलों में सामान्य से हल्का होने का कारण बन सकता है। कुछ महिलाओं ने बताया है कि आपके पीरियड्स की अवधि भी प्रभावित हो सकती है।

Q2 What are Unwanted 72 side effects in hindi?

अनवांटेड 72 के side effects नीचे दिए गए हैं।

  • असामान्य थकान और कमजोरी
  • स्तन में दर्द और कोमलता
  • पेट में दर्द
  • दस्त
  • आघात
  • मतली और उल्टी
  • कामेच्छा में बदलाव
  • चक्कर आना
  • रक्त का थक्का बनना
  • पीरियड्स पर साइड इफेक्ट्स

unwanted 72 side effects in future pregnancy in hindi

Post a Comment

Join us on Instagram!